Powered by Blogger.

ताऊ नीत गठबंधन (TDA) सरकार का ब्लाग बजट पेश

माननिय ब्लाग संसद के अध्यक्ष महोदय, ताऊ नीत गठबंधन (TDA) की अम्माजी और पिताजी, TDA के समस्त भाई बंधुओं एवम विरोधी खेमे के आंख में किरकिरी करने वाले सदस्यों, आप सभी को सादर नमन करते हुये मैं ताऊ सरकार का मुख्य वित मंत्री ताऊ महाराज इस साल के लिये अपना ब्लाग बजट पेश करता हूं.

माननिय अध्यक्ष महोदय एवम सदस्य गणों जैसा कि आप जानते हैं कि रेवडी जब अपने हाथ में हो तो अपने वालों को ही बांटी जाती है और ये सदियों से होता आया है. अत: इन पुरातन मर्यादाओं का पालन करते हुये मैं आज का बजट आपके पेशे खिदमत करता हूं.

अध्यक्ष महोदय, ताऊ नीत गठबंधन के सदस्य बहुत ही कमजोर स्थिति में है. उनके पास विरोधी खेमे जितने ब्लागिंग के साधन नही हैं इसलिये TDA के ब्लाग बिना टिप्पणी सूने पडे रहते हैं, एडवांस तकनीक के अभाव में गठबंधन के सदस्यों के ब्लाग पर कोई भी बेनामी टिप्पणी कर जाता है. साधन एवं तकनीक के अभाव में गठबंधन के सदस्य जवाब भी नही दे सकते. इसलिये मैं TDA के सदस्यों के लिये निम्न योजनाएं प्रस्तुत करता हूं.

१ . TDA के प्रत्येक सदस्य के लिए Apple कंपनी के दो दो लेपटोप (एक आफ़िस और एक घर के लिये) देने के लिये बजट का 5 प्रतिशत खर्च किये जाने का प्रस्ताव करता हूं.

२. TDA के प्रत्येक सदस्य को आज तक कुछ नही मिला है इस को मद्देनजर रखते हुये उनकी माली हालत सुधारने के लिए उनके दैनिक भत्ते आवास निवास के लिये बजट का 15 फ़ीसदी हिस्सा खर्च किये जाने का प्रस्ताव रखता हूं.

३. अध्यक्ष महोदय, सारी दुनिया जानती है कि TDA के प्रत्येक सदस्य को रोज बसों और लोकल ट्रेनों में धक्के खाते हुये आफ़िस जाना पडता है इस वजह से उनको ब्लागिंग करने के लिये समय नही मिल पाता और विरोधी खेमा उन पर हमेशा हावी रहता है अत: TDA के प्रत्येक सदस्य को एक एक BMW कार दिये जाने के लिये बजट का 8.50 प्रतिशत खर्च करने का प्रस्ताव रखता हुं.

इसी बीच विरोधी सदस्य शेम शेम ताऊ ...के नारे लगा कर हुंटिंग करने....पर मुख्य वित मंत्री ताऊ महाराज का बजट भाषण चालू रहा.....

अध्यक्ष महोदय.....जब रेवडी विरोधियों के हाथ में थी तब हमने कोई शोरगुल नही किया...तो अब उन्हीं की नीति अनुसार हम रेवडी बांट रहे हैं तो वो हल्ला क्यों मचाते हैं?...अध्यक्ष महोदय मेरा चौथा प्रस्ताव है कि TDA के प्रत्येक सदस्य को घर एवम आफ़िस में हाईस्पीड अनलिमिटेड इंटरनेट कनेक्शन, दो दो डाटा कार्ड सरकारी खर्चे पर उपलब्ध कराये जायें. इसके लिये मैं बजट का 5.5 प्रतिशत खर्च किये जाने का प्रस्ताव रखता हुं.

विरोधी खेमे की लगातार टोकाटोकी और शोरगुल के बीच ताऊ महाराज अपना बजट भाषण चालू रखते हैं.

माननिय अध्यक्ष महोदय, TDA के सदस्य तकनीकी ज्ञान में कमजोर पडते हैं और आप जानते हैं कि जो तकनीक में पिछड गया वो वर्तमान युग में उन्नति नही कर सकता अत: मैं TDA के प्रत्येक सदस्य को विदेश में तकनीकी ट्रेनिंग दिलाने के लिये बजट का 22.5 प्रतिशत खर्च किये जाने का प्रस्ताव रखता हुं. इस के तहत TDA के प्रत्येक सदस्य को कम से कम तीन बार वर्ल्ड टूर पर भेजा जायेगा.

अध्यक्ष महोदय, TDA के सदस्यों के लिये एक कार्यकारी योजना और प्रस्तावित करता हुं. इस योजना के तहत TDA के प्रत्येक सदस्य के बच्चों को विदेश में पढाये जाने, सदस्यों के परिवार वालों की बिमारी एवम उनके अनलिमिटेड विदेश भ्रमण का समस्त खर्चा उठाने के लिये बजट का 17.5 फ़ीसदी खर्च किये जाने का प्रस्ताव करता हूं.

इस घोषणा के होते ही TDA के सदस्य मेजे थपथपाकर और तालियां बजाकर प्रस्ताव का स्वागत करते हैं और विरोधी खेमा शेम..शेम..शेम..के नारे लगाते हुये सदन से वाक आऊट करने की तैयारी करता है..... ताऊ महाराज TDA के सदस्यों द्वारा अभिव्यक्त खुशी को अभिवादन स्वरूप स्वीकार करने के लिये हाथ उठाकर शुक्रिया कहने का इशारा करते हुये अपना बजट भाषण चालू रखते हैं...

अध्यक्ष महोदय, ये बहुत खेद की बात है कि जब पिछली बार विरोधी खेमे ने बजट प्रस्तुत किया था तब हमने कुछ नही कहा...और जब हमारी बारी है बजट प्रस्तुत करने की तब विरोधी लगातार हुटिंग करके व्यवधान पैदा कर रहे हैं. महोदय इन विरोधियों को सदन से उठाकर बाहर फ़िकंवा दिया जाये...और अध्यक्ष महोदय मैं ब्लागर सम्मेलन के लिये बजट का 5.25 प्रतिशत खर्च किये जाने का प्रस्ताव रखता हूं. इस ब्लागर सम्मेलन में सिर्फ़ TDA के सदस्य ही शिरकत कर सकेंगे..

इस प्रस्ताव के आते ही विरोधियों ने हल्ला गुल्ला शुरू करते हुये टेबल कुर्सियां फ़ेंकना शुरू कर दिया पर ताऊ महाराज का बजट भाषण चालू रहा....अध्यक्ष महोदय, अभी तक मैने बजट के 79.25 प्रतिशत को खर्च किये जाने के प्रस्ताव रख दिये हैं. विरोधी खेमे ने उनके समय की सरकार के समय भले ही हमें कुछ ना दिया हो पर हम ऐसा नही करेंगे.... मैं अब विरोधियों के लिये कल्याण कारी योजना प्रस्तुत कर रहा हुं....यह सुनते ही विरोधी भी एक दम चुप होगये और सदन में सन्नाटा छा गया कि अब क्या घोषणा होने वाली है?

अध्यक्ष महोदय, विरोधियों को एक मौका देते हुये मैं बजट का 15.75 प्रतिशत हिस्सा इस बात के लिये प्रस्तावित करता हूं कि जो भी विरोधी खेमे का सदस्य विरोधी खेमा छोडकर ताऊ नीत गठबंधन (TDA) में शामिल होगा उसके लिये समस्त सुविधायें इस रकम से जुटाई जायेंगी. यानि विरोधी खेमा छोडकर ताऊ नीत गठबंधन में शामिल होने वालों को भी TDA के सदस्यों जैसी ही सुविधायें उपलब्ध करवाई जायेंगी.

इस घोषणा से मुख्य वित मंत्री ताऊ महाराज ने विरोधी खेमे में दरार डालने के बीज बो दिये. और विरोधी सदस्यों के दिमाग के अंदर खलबली सी मच गई कि अब क्या करें?

ताऊ महाराज का बजट भाषण चालू रहा.....अध्यक्ष महोदय, मैं इस साल के बजट भाषण का 95 प्रतिशत हिस्सा अब तक रास्ते लगाने के प्रस्ताव दे चुका हूं. हमारे साधन बहुत ही सीमित हैं....बजट घाटा ज्यादा ना बढाने की हमारी सरकार की नीति के तहत कार्य करते हुये अब मेरे हाथ में बजट का सिर्फ़ 5 प्रतिशत ही बचा है जिसे मैं अपनी प्यारी जनता के कल्याण कार्यों में खर्च किये जाने का प्रस्ताव रखता हुं.....और इसी के साथ समस्त सदन के सदस्यों से निवेदन करता हुं कि इस कल्याणकारी बजट को सर्वानुमति से पास करवाने में अपना महती योगदान दें.

20 comments:

  1. शानदार व्यंग्य !!
    देश की गठबंधन सरकार भी तो बजट का 95% रेवड़ी बांटने में खर्च कर रही है जनता के हिस्से तो 5%ही आ रहा है |

    ReplyDelete
  2. अरे इतने ख़र्चें के बाद भी 5% बच गया ! मुझे तो लगा था कि कितना भी ख़र्च कर मारने के बाद, बजट के अंत में नए नोट छापने का प्रस्ताव रहेगा :)

    ReplyDelete
  3. 5 प्रतिशत का वादा तो किया, अब विकास दर यही बनी रहेगी।

    ReplyDelete
  4. आपने कम से कम ब्लॉगरों के हित में इतनी सुंदर योजनाएँ ते बनाईं। प्रणव मुखर्जी को इसकी एक प्रति जल्दी से प्रेषित करें... हो सकता है वे इससे प्रभावित होकर संसद में ब्लॉगरों के हित में कुछ घोषणा करें। लाभ की आश जगी है।

    वैसे बजट है कितने का ?

    ReplyDelete
  5. हम इसे पास नही होने देंगे। पहले ये बतायें कि हमे किस श्रेणी मे रखा है? ताऊ आप हमेशा से महिला विरोधी रहे है। ये बजट अपनो मे ही रेवडियाँ बाँटने जैसा है। आज सारा दिन काला दुपट्टा ले कर विरोध करूँगी। राम राम।

    ReplyDelete
  6. सटीक व्यंग्य।
    ताऊ ने सभी का ध्यान रखते हुए बढ़िया बजट पेश किया है!
    इस बजट का स्वागत करता हूं!

    ReplyDelete
  7. तालियां
    हालांकि बजट पहले से बेहतर है
    फिर भी TDA का सदस्य होने के नाते हमें विदेश भ्रमण का 20% दिया जाना चाहिये, और जनता के कार्यों के लिये बजट का 2.5% पर्याप्त रहेगा। :)

    प्रणाम

    ReplyDelete
  8. ताऊ !
    तुम्हारी तारीफ करते भी कई बार डर लगता है पता नहीं तेरा निशाना कहाँ लगा है ! खैर भाषण बढ़िया रहा ! शुभकामनायें !!

    ReplyDelete
  9. लैप टॉप हमारी पसंद की कंपनी का होगा BMW का रंग और नंबर भेज रही हूँ साथ में वीजा के लिए पासपोर्ट भी नत्थी कर दिया है टूर के लिए उसका इंतजाम भी आपे करे | ५% बचा है उससे सदन की कुर्सी मेज जमीन में जुड़वा दे ताकि अगली बार विरोधी उसे उठा कर आप का सर न फोड़े |

    ReplyDelete
  10. हा-हा.. ताऊ ये मुर्खजी दादा तो सचमुच रेवड़ियाँ ही बाँट गया ! एग्जेम्प्सन लिमिट भी दो लाख नहीं कर पाए .

    ReplyDelete
  11. अरे ताऊ जनता को पहले १०% का झूंझूना दे दो बाद मे २०% टेक्स के रुप मे, वापिस तो ले ही लेना हे.... वेसे अब जनता से ज्यादा वादे ,मत करो...कही जाग गई तो इतने सारे भारत के गुंडे... ऒ सारी नेता कहां भागेगे....बस एक हाथ से एक जेब मे डालो दुसरी जेब से डबल कर के निकाल लो, दोनो खुश

    ReplyDelete
  12. ताउश्री,
    आपने तो बाजी मारली.प्रणव मुख़र्जी तो बेकार में ही बतियन बना के रह गए .कुछ तो सीख लेते आपसे गुर बजट बनाने के और विरोधिओं को पस्त करने के .

    ReplyDelete
  13. लगता है ताऊ ने बजट बनाने की प्रेरणा केंद्र सरकार से ली है | ताऊ बजट बनाने का यह तरीका तो केंद्र सरकार का है कही कॉपी राईट के चक्कर में मत फंस जाना |

    ReplyDelete
  14. नाइस... गुड... बढ़िया... बजट... ताऊ की जय..

    ReplyDelete
  15. अच्छा लपेटा है ताऊ.. रेवड़ियों की मिठास ज़ुबान से नहीं उतर रही!!

    ReplyDelete
  16. बजट धांसू रहा, मतलब अब रेवड़ी में हिस्सेदारी हमारी भी है।

    ब्लॉगरोन्मुखी बजट के लिए बधाई।

    ReplyDelete
  17. जनाब ताऊ मुखर्जी जी!TDA मजबूरियों के बावजूद भी आपने जो रेवड़ियाँ बाँटीं हैं, उसका एहसान कोई नहीं चुका पाएगा..

    ReplyDelete
  18. ताऊ, राम राम। जन्‍मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।

    ReplyDelete
  19. ताऊ जी यही बजट असली है.

    ReplyDelete