Powered by Blogger.

ताऊ पहेली - 105

प्रिय बहणों और भाईयों, भतिजो और भतीजियों सबको शनिवार सबेरे की घणी राम राम.

ताऊ पहेली अंक 105 में आपका हार्दिक स्वागत है. आजकल ताऊ पहेली का हिंट नही दिया जा रहा है इसलिये कई लोगो नाराजी जताते हैं कि पहेली भी कठिन और हिंट भी नदारद? इसलिये हमने आज की पहेली बहुत ही प्रसिद्ध जगह की पूछी है.

रामप्यारी सुबह सुबह ही कैमरा लेकर पहेली के लिये फ़ोटो खींचने निकल पडी. आजकल सर्दी बहुत ज्यादा पड रही है और हल्का सा कोहरा भी सुबह सुबह रहता है तो फ़ोटो साफ़ नही आई है. इसमें रामप्यारी का कोई दोष नही है. उसकी नियत पर शक नही करें. वो तो बहुत ही आसान पहेली पूछकर आपकी शिकायत दूर करना चाहती थी. पर क्या करें? मौसम ही ऐसा है. फ़िर भी जगह इतनी प्रसिद्ध है कि आप फ़टाफ़ट जवाब दे सकते हैं. बस जरा सा अपनी यादों को कुरेदिये. और हमेशा की तरह पहेली के जवाब की पोस्ट मंगलवार सुबह 4 :44 AM पर प्रकाशित की जायेगी.

विनम्र विवेदन

कृपया पहेली मे पूछे गये चित्र के स्थान का सही सही नाम बतायें कि चित्र मे दिखाई गई जगह का नाम क्या है? कई प्रतिभागी सिर्फ़ उस राज्य का या शहर का नाम ही लिख कर छोड देते हैं. जो कि अबसे अधूरा जवाब माना जायेगा.



ताऊ पहेली का प्रकाशन हर शनिवार सुबह आठ बजे होगा. ताऊ पहेली के जवाब देने का समय कल रविवार दोपहर 12:00 बजे तक या अधिकतम कमेंट सुविधा बंद करने तक है.

आजकल रामप्यारी अन्य कार्यों में व्यस्त है इसलिये कुछ दिनों तक उसके सवाल पूछने का सिलसिला बंद रहेगा. रामप्यारी को जैसे ही समय मिलेगा.. रामप्यारी का बोनस सवाल पूछना फ़िर शुरू किया जायेगा.

जरुरी सूचना:-
टिप्पणी मॉडरेशन लागू है इसलिए समय सीमा से पूर्व केवल अधूरे और ग़लत जवाब ही प्रकाशित किए जाएँगे. सही जवाबों को पहेली की रोचकता बनाए रखने हेतु समय सीमा से पूर्व अक्सर प्रकाशित नहीं किया जाता . अत: आपका जवाब आपको तुरंत यहां नही दिखे तो कृपया परेशान ना हों.

नोट : किसी भी तरह की विवादास्पद परिस्थितियों मे आयोजकों का फ़ैसला ही अंतिम फ़ैसला होगा.


मग्गाबाबा का चिठ्ठाश्रम
मिस.रामप्यारी का ब्लाग
ताऊजी डाट काम
रामप्यारे ट्वीट्स

66 comments:

  1. विक्टोरिया मेमोरियल ,कोलकाता

    ReplyDelete
  2. राष्ट्रपति भवन, रायसीना हिल्स

    ReplyDelete
  3. राष्ट्रपति भवन , नई दिल्ली , भारत वर्ष |

    ReplyDelete
  4. जामा मस्जिद, दिल्ली
    (फुल तुक्का)

    ReplyDelete
  5. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, पश्चिम बंगाल।

    ReplyDelete
  6. ये तो कलकत्ते का विक्टोरियल मेमारियल है ...पर हे भगवान आज मैं इतनी देर से क्यों आया वर्ना मैं कालर चमका सकता था विजेता बनकर :)

    ReplyDelete
  7. यह तो कोलकाता का ईडेन गार्डन, क्रिकेट का मैदान है जी!

    ReplyDelete
  8. विक्टोरिया मेमोरियल :-कलकत्ता.

    नीरज

    ReplyDelete
  9. विक्टोरिया मेमोरिअल, kolkata

    ReplyDelete
  10. रामप्यारे जी
    क्या आप बता सकते हैं अब तक कितने लोगों ने उत्तर दे दिए हैं....

    ReplyDelete
  11. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  12. विक्टोरिया मेमोरियल.. कोलकता

    ReplyDelete
  13. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  14. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  15. आज कि पहेली का सही जवाब है
    विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  16. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  17. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  18. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  19. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  20. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  21. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  22. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  23. सही जवाब है
    विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  24. विक्टोरिया मेमोरियल (विक्टोरिया स्मारक) कोलकाता में स्थित एक स्मारक है। १९०६-१९२१ के बीच निर्मित यह स्मारक रानी विक्टोरिया को समर्पित है। इस स्मारक में शिल्पकला का सुंदर मिश्रण है। इसके मुगल शैली के गुंबदों में सारसेनिक और पुनर्जागरण काल की शैलियां दिखाई पड़ती हैं। मेमोरियल में एक शानदार संग्रहालय है, जहां रानी के पियानो और स्टडी-डेस्क सहित ३००० से अधिक वस्तुएं प्रदर्शित की गई हैं। यह रोजाना प्रात: दस बजे से सायं साढ़े चार बजे तक खुलता है, सोमवार को यह बंद रहता है।

    ReplyDelete
  25. विक्‍टोरिया मेमोरियल

    विक्‍टोरिया मेमोरियल कोलकाता के प्रसिद्ध और सुंदर स्‍मारकों में से एक है। इसका निर्माण 1906 और 1921 के बीच भारत में रानी विक्‍टोरिया के 25 वर्ष के शासन काल के पूरा होने के अवसर पर किया गया था। वर्ष 1857 में सिपाहियों की बगावत के बाद ब्रिटिश सरकार ने देश के नियंत्रण का कार्य प्रत्‍यक्ष रूप से ले लिया और 1876 में ब्रिटिश संसद ने विक्‍टोरिया को भारत की शासक घो‍षित किया। उनका कार्यकाल 1901 में उनकी मृत्‍यु के साथ समाप्‍त हुआ।

    विक्‍टोरिया मेमोरियल भारत में ब्रिटिश राज की याद दिलाने वाला संभवतया सबसे भव्‍य भवन है। यह विशाल सफेद संगमरमर से बना संग्रहालय राजस्‍थान के मकराना से लाए गए संगमरमर से निर्मित है और इसमें भारत पर शासन करने वाली ब्रिटिश राजशाही की अवधि के अवशेषों का एक बड़ा संग्रह रखा गया है। संग्रहालय का विशाल गुम्‍बद, चार सहायक, अष्‍टभुजी गुम्‍बदनुमा छतरियों से घिरा हुआ है, इसके ऊंचे खम्‍भे, छतें और गुम्‍बददार कोने वास्‍तुकला की भव्‍यता की कहानी कहते हैं। यह मेमोरियल 338 फीट लंबे और 22 फीट चौड़े स्‍थान में निर्मित भवन के साथ 64 एकड़ भूमि पर बनाया गया है।

    ReplyDelete
  26. लॉर्ड कर्जन, जो तत्‍कालीन भारतीय वायसराय थे, ने जनवरी 1901 में महारानी विक्‍टोरिया की मृत्‍यु होने पर इसे जनता के लिए ''राजशाही'' स्‍मारक के रूप में रखने पर प्रश्‍न उठाया। युवराज और भारत की जनता ने धन उगाही की उनकी इस अपील पर उदारता दिखाई तथा लॉर्ड कर्जन ने लोगों के स्‍वैच्छिक अंशदान से एक करोड़, पांच लाख रुपए (1,05,00,000 रु.) की राशि से इस स्‍मारक की निर्माण की पूरी लागत जमा की। प्रिंस ऑफ वेल्‍स, किंग जॉर्ज पंचम, ने 4 जनवरी 1906 को इसकी आधारशिला रखी तथा 1921 में इसे औपचारिक रूप से जनता के लिए खोल दिया गया।

    ReplyDelete
  27. विक्‍टोरिया मेमोरियल भारतीय वास्‍तुकला के इतिहास में एक महत्‍वपूर्ण पड़ाव है और इसका पूरा श्रेय लॉर्ड कर्जन को जाता है, जिन्‍होंने सर विलयम एमर्सन जैसे व्‍यक्तियों को चुना जो ब्रिटिश इंस्‍टीट्यूट ऑफ ऑर्किटेक्‍ट्स के अध्‍यक्ष थे और जिन्‍होंने अत्‍यंत प्रसिद्ध मेसर मार्टिन एण्‍ड कंपनी, कोलकाता के लिए भवन की संकल्‍पना और योजना बनाई तथा निर्माण का कार्य कराया।

    ReplyDelete
  28. यह विशाल संरचना इस समय ब्रिटिश भारत के समय के स्‍मारक चिन्‍हों का एक संग्रहालय है, जैसे कि प्रसिद्ध यूरोपीय कलाकारों जैसे चार्ल्‍स डोली, जोहान जोफानी, विलियम हेजिज़, विलियम सिम्‍पसन, टिली केटल, थोमस हिके, बुलज़ार सोलविन्‍स, थोमस हिके, इमली एडन और अन्‍य द्वारा बनाई गई तैलचित्र कला और जल रंगों से बनाए गए चित्र उपलब्ध हैं। इनके अलावा यहां डेनियल्‍स द्वारा बनाई गई तस्‍वीरों का विश्‍व का सबसे बड़ा संग्रह रखा हुआ है।

    ReplyDelete
  29. यहां की रॉयल गेलरी महारानी विक्‍टोरिया के तैलचित्रों का भण्‍डार है जो जून 1838 में वेस्‍टमिनिस्‍टर एबी में उनके सिंहासन पर आरोहण; प्रिंस अल्‍बर्ट के साथ उनके विवाह (1840), प्रिंस ऑफ वेल्‍स के बपतिस्‍मा और प्रिंस ऑफ वेल्‍स (एडवर्ड सप्‍तम) के युवरानी अलेक्‍सेंड्रा के साथ विवाह के चित्र तथा अन्‍य अनेक।

    ReplyDelete
  30. इस स्‍मारक की ऊंचाई 200 फीट (विजय के अंक के आधार पर 184 फीट ऊंचा, जो पुन: 16 फीट ऊंचा है) है और यहां की शांति आपको इसके गलियारों में खो जाने के लिए मजबूर कर देती है। उत्तरी पोर्च के ऊपर आकृतियों का एक समूह मातृ भूमि, विवेक और अधिगम्‍यता का निरुपण करता है। मुख्‍य गुम्‍बद के आस पास कला, वास्‍तुकला, न्‍याय, धर्मार्थ सहायता आदि की आकृतियां हैं।

    ReplyDelete
  31. विक्‍टोरिया मेमोरियल की व्‍यापकता और भव्‍यता को इस बात से समझा जा सकता है कि इसे उद्यान, पुस्‍तकालय जैसे विभिन्‍न प्रभागों में बांटा गया है और साथ ही यहां रखरखाव के कुछ हिस्‍से हैं और टीपू सुल्‍तान की तलवार, प्‍लासी के युद्ध में उपयोग किए गए बेंत, 1870 से भी पहले की दुर्लभ वस्‍तुएं, अबुल फज़ल द्वारा लिखी गई आइने - अकबरी जैसी मूल्‍यवान पांडुलिपियां, दुर्लभ डाक टिकट एवं पश्चिमी तस्‍वीरों जैसी कीमती वस्‍तुएं भी यहां रखी गई हैं, जो दर्शकों के लिए इसे एक अविस्‍मरणीय स्‍मारक बनाती हैं।

    ReplyDelete
  32. विक्‍टोरिया मेमोरियल कोलकाता

    * पश्चिम बंगाल के शहर कोलकाता का यह एक पर्यटन स्थल है।
    * इसकी स्‍थापना लार्ड कर्जन ने 1905 ई. में की थी।
    * मार्बल का बना यह स्‍मारक ब्रिटिश और मुग़ल वास्‍तुशैली का अदभुत संगम है।
    * इसकी दीवारों पर बेहतरीन नक्‍काशी की गई है।
    * यह स्मारक रानी विक्टोरिया को समर्पित है।
    * इस स्मारक में शिल्पकला का सुंदर मिश्रण है।
    * इसके मुग़ल शैली के गुंबदों में सारसेनिक और पुनर्जागरण काल की शैलियाँ दिखाई पड़ती हैं।
    * मेमोरियल में एक शानदार संग्रहालय है, जहाँ रानी के पियानो और स्टडी-डेस्क सहित 3000 से अधिक वस्तुएं प्रदर्शित की गई हैं।

    ReplyDelete
  33. आज के प्रश्न का सही जबाब है।
    विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता, भारत

    ReplyDelete
  34. धोला कुँआ दिल्ली का गुरद्वारा ....

    ReplyDelete
  35. ये तो..... अक्षरधाम लग रहा है।

    ReplyDelete
  36. मुझे लगता है ये कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल है। देखते हैं सही है कि नहीं।

    ReplyDelete
  37. हमें तो राष्ट्रपति भवन जैसा कुछ लग रहा है.....बाकी राम जाने!

    ReplyDelete
  38. कोहरा हट जाएगा तब बता दूंगा |

    ReplyDelete
  39. कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल

    ReplyDelete
  40. पश्चिम बंगाल ,कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल

    ReplyDelete
  41. अरे ताऊ उधर बंटी चोर लोगो को तेरी पहेली का जबाब बांट रहा हे, अब क्या बताये हम जबाब जब कि उस ने हमे बता दिया हे, ओर हेरा फ़ेरी अच्छी नही इस लिये हम हम नही बता रहे, किसी बंगाली भाई से पुछ लो... राम राम

    ReplyDelete
  42. बंटी चोर ससुरा कलेकते भेज रहा है | उसमे अगर दम होता तो मेरी पहेली का जवाब देता |

    ReplyDelete
  43. विक्टोरिया मेमोरियल , कोलकाता है. अभी याद आया की शनिवार है.

    ReplyDelete
  44. दिली,पार्लियामेंट हाउस।

    ReplyDelete
  45. दो बातें पक्की हैं...
    1-यह कोई महल है।
    2-दिल्ली में है।

    महल है तो राजा का ही होगा। मेरा उत्तर...
    राज महल, दिल्ली।

    ReplyDelete
  46. यह तो धुंधुआता सा
    धुंआ नहीं
    कोहरा उड़ाता सा
    राष्‍ट्रपति भवन लागै सै

    जहां आज इस समय
    रतन सिंह शेखावत जी
    मौजूद हैं


    हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग में टेढ़ापन नहीं है : सीधे सीधे कह रहे हैं पाबला जी : ब्‍लॉगर 36 गढ़ भवन पहुंचे

    ReplyDelete
  47. इस पहेली पर जवाब देने की समय सीमा समाप्त हो चुकी है. सभी प्रतिभागियों का हार्दिक आभार.

    ReplyDelete